फैक्ट चेक : दस महीने पुराने बारिश के वीडियो को अभी का बताकर कर रहे शेयर, जानिए क्या हैं सच्चाई

फैक्ट चेक : दस महीने पुराने बारिश के वीडियो को अभी का बताकर कर रहे शेयर, जानिए क्या हैं सच्चाई
यह वीडियो सिर्फ भ्रामक फैलाने के लिए शेयर किया गया हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ गलत न्यूज देखने को मिल ही जाती हैं। ऐसा ही एक वीडियो फिलहाल सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसमें बारिश के कारण हर जगह पानी भर गया हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए यह दावा किया जा रहा हैं कि यह गोरखपुर में निकाय चुनाव के ठीक पहले की बारिश का वीडियो है। इस वीडियो पर हमारी टीम ने जांच कि और जांच के दौरान हमने पाया कि 4 मई को गोरखपुर में नगर निकाय चुनाव हुए थे और उससे एक दिन पहले बारिश भी हुई थी। लेकिन चुनाव से पहले हुई बारिश इतनी तेज नहीं थी की उससे हर जगह पानी भर जाए। जांच में और पता चला कि वीडियो 10 महीने पुराना हैं । इस पुरानी वीडियो को एक भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा हैं।

क्या हैं वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर दानिश सिद्दीकी ने 4 मई को इस वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा है, “मुख्यमंत्री के गृह जनपद गोरखपुर में चुनाव से पहले ही नगर निगम की पोल खोल गई। थोड़ी सी बारिश में ही हर तरफ पानी भर गया है, अभी लोग गंदे पानी और कीचड़ में सनकर वोट डालने जाएंगे, अगर और ज्यादा बारिश हुई होती तो इस साल भी सड़कों पर नाव चलानी पड़ेगी। आज की सत्ता के भ्रष्टाचार से नालियां गंदगी से भरी और रुकी हुई पड़ी हैं।” इस वीडियो को सच मानकर बाकी सोशल मीडिया यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

हमने इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। इनविड टूल के इस्तमाल से वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल के माध्‍यम से खोजना शुरू किया गया। रिसर्च करने पर हमें पता चला कि एनबीटी यूपी उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल ने इस वीडियो को 30 जून 2022 को शेयर किया था। इस वीडियो में बतया गया हैं कि गोरखपुर शहर में हुई बारिश के कारण हर जगह पानी भर गया हैं और कई इलाकों में सीवर भी चोक हो गए हैं।

रिसर्च को आगे बढ़ाते हुए हमने गोरखपुर के निकाय चुनाव के बारे में सर्च करना शुरू किया। जागरण डॉट कॉम पर 4 मई को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया गुरुवार यानी 4 मई को 37 जिलों में 10 नगर निगमों, 104 नगर पालिकाओं व 276 नगर पंचायतों में कुल 7288 बूथों पर मतदान हुआ। इसमें 2 करोड़ 40 लाख से अधिक मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया ।

हमने अपनी रिसर्च जारी रखी और हमने दैनिक जागरण, गोरखपुर के रजनीश त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्हें यह वायरल वीडियो शेयर किया, इस वीडियो पर उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव के एक दिन पहले गोरखपुर में बारिश हुई थी लेकिन इतनी नहीं की जगह-जगह पानी भर जाए, इसका मतलब यह वीडियो अभी का नहीं हैं।

इतनी रिसर्च करने पर हमने पाया कि यह वीडियो सिर्फ भ्रामक फैलाने के लिए शेयर किया गया हैं। दस महीने पुरानी वीडियो को आभी का बताकर पोस्ट किया गया हैं।

Created On :   8 May 2023 4:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story